प्लास्टिक की थैलियों पर प्रतिबंध के बावजूद इन के बढ़ते उपयोग पर अधिकारियों का ध्यान आकर्षित करते हुए क्षेत्र के प्रमुख समाचार पत्र के संपादक को पत्र।

For Class 9–12

Plastic ki thailio par pratibandh ke bavjud inke badhate upyog par adhikariyon ka Dhyan aakarshit karte hue Kshetra ke Pramukh samachar-Patra ke sampadak ko Patra.

परीक्षा भवन

सेवा में,

संपादक

भास्कर टाइम्स,

मुंबई

विषय – प्लास्टिक की थैलियों पर प्रतिबंध के बावजूद इनके इस्तेमाल के संबंध में।

महोदय / महोदया,

मैं इस नगर का जागरूक निवासी हूंँ। और आज मैं इस पत्र के जरिए यहां के वातावरण का हाल आप के अधिकारियों तथा अपने सभी नगर वासियों का ध्यान उपयोग किए जा रहे इन प्लास्टिक की थैलियों की ओर आकर्षित करना चाहता हूं जिसका प्रयोग करना बहुत पहले ही सरकार द्वारा प्रतिबंधित हो चुका हैं।

https://classofachievers.in/aapke-ilake-mein-dak-vitran-vyavastha-theek-na-hone-ke-karan-dakpal-ko-iski-shikayat-karte-hue-patra/

आज मुंबई महानगर की प्रदूषण समस्या बहुत चिंताजनक है जैसा कि हम जानते हैं कि आज भी बाजार में हर तरह के वस्तुओं को प्लास्टिक 👝 बैग में ही डाल कर बेचा जाता है। प्लास्टिक की थैलियों का उपयोग पर्यावरण के लिए हानिकारक है लेकिन यह लोगों की जीवन-शैली की एक आम जरूरत बन गई है। यही कारण है कि लोग इन के दुष्प्रभावों को जानते हुए भी इसके उपयोग हो पूरी तरह रोक नहीं पा रहे हैं और चिंता की बात तो यह है कि लोग प्लास्टिक का अत्यधिक उपयोग घर का कूड़ा बाहर डालने के लिए करते हैं। जब यह प्लास्टिक की थैली 👝 में रख कर बाहर कूड़ेदान में डाल दिया जाता है तो यही प्लास्टिक की थैलियों में भरा कूड़ा भोजन समझकर हमारे देश के भूखे जानवर जैसे कुत्ता , 🐮 गाय 🐄 ,भैंस खा लेती हैं जिससे यह सभी जानवर बहुत बीमार पड़ जाते हैं।

दूसरी ओर प्लास्टिक का उपयोग हमारे पर्यावरण 🏞️ की गुणवत्ता का दुश्मन बन चुका है यदि इसी प्रकार प्लास्टिक का प्रयोग होता रहा तो , यह पृथ्वी🌍 नष्ट हो जाएगी। क्योंकि हर रोज प्लास्टिक की थैलियों में सब्जियां व फल🍎 लाए जाते हैं , और घर का कूड़ा इन्हीं में भरकर फैंका जाता है। जब यह प्लास्टिक भारी गंदगी और बदबू फैलाते है , लेकिन हम सफाई के दौरान इन प्लास्टिक बैग्स को जला देते हैं जिससे भारी प्रदूषण 🏭 होता है। जल के विभिन्न 🌊स्रोतों में भी प्लास्टिक बैग उपयोग करके फैंक दिया जाता है जिसे 🐬जलीय-जीव 🐟 खा कर मर जाते हैं।

हमें इस समस्या को बहुत गंभीरता से लेकर जागरूकता को अपनाना होगा। इसलिए मैं आपके प्रतिष्ठ एवं लोकप्रिय समाचार पत्र के माध्यम से अपनी इस समस्या को प्रकाशित करवाना चाहता हूं। मेरा आपसे और आपके अधिकारियों से विनम्र निवेदन है कि इस दिशा में कोई ठोस कदम उठाकर इस समस्या का समाधान करें।

मैं यह आशा करता हूं कि आप मेरे विचारों को अपने प्रतिष्ठित समाचार पत्र में स्थान देंगे , जिससे लोगों और सरकार के साझा कोशिशों से इस समस्या का समाधान हो सके।

धन्यवाद

भवदीय

नाम – क ख ग

पता – xxx/088-z

दिनांक – 19 मई 20

More

https://classofachievers.in/apne-kshetra-mai-park-viksit-karne-ke-liye-nigam-adhikari-ko-patra/

2 thoughts on “प्लास्टिक की थैलियों पर प्रतिबंध के बावजूद इन के बढ़ते उपयोग पर अधिकारियों का ध्यान आकर्षित करते हुए क्षेत्र के प्रमुख समाचार पत्र के संपादक को पत्र।”

Leave a Reply

%d bloggers like this: