विज्ञापन लेखन हिंदी

Vigyapan lekhan in hindi grammar Class 8, Class 9 and Class 10

विज्ञापन – लेखन

‘विज्ञापन ’ शब्द ‘वि + ज्ञापन’ से मिलकर बना है। इसका तात्पर्य है:– विशेष रुप से सूचित करना या बताना, या विशेष ढंग से अपनी वस्तू की खबर देना या प्रचार करना है। इतना ही नहीं आज विज्ञापन का वास्तविक उद्देश्य होता है– दूसरों को अपनी सेवा या वस्तु खरीदने के लिए प्रेरित करना या विवश कर देना।

विज्ञापन की परिभाषा–

प्रोफ़ेसर प्रदीप माथुर– “ किसी विचार, वस्तु या सेवा की सूचना का प्रसार ही विज्ञापन है। ”

शैल्डन– “विज्ञापन वह वास्तविक शक्ति है जिससे मुद्रित शब्दों द्वारा विक्रय करने, उसकी ख्याति व साख निर्माण में सहायता मिलती है।”

गुलाब कोठारी– “ विज्ञापन अपने आप में जनसंचार काय पूर्ण व स्वतंत्र माध्यम है जिसका मुख्य आधार पाठक व दर्शक वर्ग तक विभिन्न माध्यमों के द्वारा जानकारी पहुंचाना है।”

विज्ञापन में चार बातें उभरकर सामने आती है–

१. विज्ञापन देने वाले की ओर से माध्यम को शुल्क का भुगतान किया जाता है। नि:शुल्क संदेश को विज्ञापन नहीं माना जा सकता।

२. विज्ञापन के लिए आवश्यक है कि उसकी प्रस्तुति किसी जनसंचार माध्यम, जैसे रेडियो, टेलीविजन, समाचार पत्र, पत्रिका आदि से होती है।

३. विज्ञापन की सहायता से उत्पादों के साथ –साथ विचारों और सेवाओं को भी बेचा जा सकता है। कंपनी उत्पादों के अलावा विभिन्न बैंक तथा बीमा कंपनियां अपनी सेवाओं का विज्ञापन करती है।

४. विज्ञापन का प्रायोजक कोई विशिष्ट विज्ञापनकर्ता होता है।

विज्ञापन के लाभ–

(क) उत्पादकों को लाभ– विज्ञापन वस्तुओं की मांग में वृद्धि करके उसकी ख्याति व बिक्री को बढ़ाता है। बड़े पैमाने पर उत्पादन से लागत– मूल्य घटता है। विक्रेता उन्हीं वस्तुओं को बेचना चाहता है जिनका भली-भांति विज्ञापन किया गया हो।

(ख) उपभोक्ताओं को लाभ– विज्ञापन से उपभोक्ताओं को नए– नए उत्पादों की जानकारी मिलती है। उन्हें नई-नई वस्तुओं के मूल्य, उपयोग, प्राप्ति– स्रोत आदि के संबंध में जानकारी मिलती है। इससे उपभोक्ता को खरीददारी में आसानी हो जाती है। विज्ञापन वस्तुओं की क्वालिटी में भी सुधार लाते हैं। अधिक बिक्री का लाभ उपभोक्ता को भी मिलता है। चीजें सस्ती हो जाती है।

(ग) समाज व राष्ट्र को लाभ– विज्ञापन से समाज व राष्ट्र को भी अनेक लाभ होते हैं। विज्ञापन से लाखों लोगों को रोजगार मिलता है। यह एक व्यवसाय है। इसमें अनेक लोग लगे हुए हैं; जैसे विज्ञापन का डिजाइन, ब्लॉक बनाने वाले, छापने वाले, पोस्टर बांटने– चिपकाने वाले आदि। विज्ञापन से समाचारपत्रों को बहुत आय होती है। अखबार विज्ञापन को छापने के कारण ही इतने सस्ते मिल पाते हैं। सरकार को टैक्स मिलता है।

दोष–
विज्ञापन दोषों से मुक्त नहीं है। जब विज्ञापन केवल व्यवसाय के हितों का पोषण करता है तब यह दोषपूर्ण हो जाता है। कई बार वस्तु की गुणवत्ता को बहुत बढ़ा– चढ़ाकर बताया जाता है। तब ग्राहक ठगा जाता है। कई विज्ञापन भ्रामक भी होते हैं। विज्ञापन के कारण उत्पादित वस्तुओं की कीमत बढ़ जाती है क्योंकि विज्ञापन कीमत उत्पादन में जोड़ लिया जाता है।

अच्छे विज्ञापन की विशेषताएं–

आकर्षक– विज्ञापन को आकर्षक और रुचिकर होना चाहिए। इसके लिए सशक्त शब्दों, मनमोहक चित्रों, आकर्षक नारो तथा मधुर गीतों का प्रयोग किया जाता है। जैसे–

1. हीरो होंडा– देश की धड़कन

2. थम्सअप– तूफानी ठंडा

3. पेप्सी– ये दिल मांगे मोर

सुझावात्मकता– कई विज्ञापनकर्ता पाठकों का ध्यान आकर्षित करने के लिए उनकी समस्या का हल भी प्रस्तुत करते हैं। बैंक और बीमा निगम इस प्रकार के विज्ञापनों का प्रयोग करते हैं, जैसे–

भारतीय स्टेट बैंक की शैक्षिक ऋण योजना

1. उच्च शिक्षा हेतु पर्याप्त ऋण राशि

2. घटते बकाया पर ब्याज

3. ब्याज दरें निम्नतम स्तर पर

4. कोई छिपा फाइल खर्च नहीं

5. पूर्व भुगतान पर रियायत

पूर्ण विश्वास दिलाना– इस प्रकार के विज्ञापनों में गुणवत्ता की गारंटी, जीते हुए पुरस्कारों की जानकारी, वापसी की गारंटी, चित्र का प्रयोग किया जाता है। टूथपेस्ट के विज्ञापन में ब्रश करते दिखाया जाता है, कीटाणुओं को मरते दिखाया जाता है, जैसे–

एक स्वर– कोलगेट का हमला: छिपे कीटाणुओं पर; हमारा टूथब्रश वहीं पहुंचता है जहां कीटाणु छिपे रहते हैं।

दूसरा स्वर– इसमें नमक मिला है। यह दांतों को सफेद बनाता है।

भावनात्मकता– भावनात्मक अपीलयुक्त विज्ञापन श्रोता के अवचेतन मन को प्रभावित करते हैं। बच्चों के उत्पादों से संबंधित विज्ञापन इसी प्रकार के होते हैं; जैसे–

‘पालन–पोषण सही कीजिए–

बच्चों को बोर्नविटा दीजिए।’

“डाबर हनी

ब्रेकफास्ट मस्ट

एनर्जी जबरदस्त।”

‘आयोडेक्स मलिए–काम पर चलिए’

आकर्षक विज्ञापन के कुछ नमूने

१. दवा कंपनी की 20% रियायत के ऑफर का एक विज्ञापन तैयार कीजिए।

उत्तर– फार्मईजी ऐप डाउनलोड करें और पाएं

फ्लैट 20% ऑफ

सभी दवाओं पर।

+एक्स्ट्रा 10% mobikwik सुपरकैश

अधिकतम ₹75 सुपरकॉश।

प्रति उपयोगकर्ता को एक बार लागू।

6 घंटे में दवा डिलीवरी का भरोसा

ऐप डाउनलोड करने के लिए मिस्ड कॉल दे : 9996662XXX

2 thoughts on “विज्ञापन लेखन हिंदी”

Leave a Reply

%d bloggers like this: